Amul milk quality and Amul Product: अमूल दूध की गुणवत्ता और अमूल के उत्पाद

दूध हमारे जीवन के सभी खाद्य पदार्थो में से एक है। जिसका आवश्यकता हर मनुष्य को होती है। फिर आप चाहे ग्रामीण क्षेत्र में रहते हो या फिर शहरी क्षेत्र में रहते हों। दूध या तो आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो मवेशी पालन करके स्वयं उत्पादन कर सकते है। या फिर डेरी से जाकर खरीद सकते है अथवा पैकेट बंद दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला तथा सेहतमंद दूध अमूल कंपनी का दूध अमूल मिल्क है।  

आजकल के समय में जहाँ हर व्यक्ति अपने जीवन की भागदौड़ में इतना समय नहीं मिल पाता है। की हम पता कर सके की किस कंपनी के दूध में कितनी गुणवत्ता है। इस लेख में हम आपको अमूल मिल्क के बारे में कुछ जानकारी देंगे की अमूल दूध सेहत के लिए क्यों फायदेमंद है। अमूल मिल्क आपके लिए सही है या नहीं तथा इस लेख में हम ये भी बताएँगे की अमूल दूध के कितने उत्पाद हैं तथा अमूल दूध बहुत ही आसानी से आप खरीद सकते हैं।

अमूल दूध का इतिहास :

चलिए थोडा अमूल दूध के इतिहास के बारे में जानने का प्रयास करते हैं- यह बात सन 1946 की है जब लोग अपने यहाँ गाय-भैंस पालते थे तथा दूध उत्पादन करते थे। लेकिन उस समय लोगों को उन्हें अपने दूध की सही कीमत नहीं मिल पाती थी तभी त्रिभुवनदास जी ने इसकी (Anand Milk Union Limited) शुरुवात की थी। इस कंपनी का काम यह है। कि दूध सीधे दूध उत्पादक से लिया जाता है। और उचित मूल्य पर बाजार में ग्राहकों तक पंहुचा दिया जाता है। अमूल मिल्क का मुख्यालय गुजरात में स्थित है।

भारत की पहली की पसंद Amul Milk :

जब हम दूध अपने घर लेकर आते हैं तो दूध को पहले गर्म करना पड़ता है क्युकी कच्चे दूध के अन्दर बैक्टेरिया होते हैं। जो दूध को उबालने से ख़त्म हो जाते हैं लेकिन वही अमूल दूध की बात करें तो इसमें से सभी बैक्टेरिया पहले से मार दिए गए होते हैं। अमूल दूध को बिना गर्म किये भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अमूल दूध के अन्दर सभी तरह के खासियत होते है। इसकी मुख्य बात यह है कि Amul Milk के उत्पादन के 90 दिनों तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यही मुख्य कारण है की Amul Milk भारत की बहुत बड़ी पसंद है।

Amul Milk यदि पैकेट बंद है तो इसका इस्तेमाल 3 माह तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अमूल दूध को आप फ्रिज में नहीं रखते है। तब भी अमूल दूध खराब नहीं होता है। लेकिन यदि अमूल दूध को पैकेट से बाहर निकाल देते है। तब आप इस दूध का इस्तेमाल एक दिन से अधिक न करें।

पहले दूध को उत्पादको द्वारा खरीद कर टैंकर में भरकर फैक्ट्रियों में ले जाया जाता है। तथा फिर दूध को पाइपलाइन से प्रवाहित किया जाता है। जिसका तापमान हर समय बदलता रहता है जिसका समय 3 सेकेण्ड होता है जो पहले 100-200 डिग्री सेंटीग्रेट होता है। और फिर तापमान घटकर 0 से 0.5 डिग्री सेंटीग्रेट हो जाता है।

यह क्रिया लगातार लगभग 1 घंटे तक चलाई जाती जिसके कारण दूध से सभी तरह के बैक्टेरिया मारे जाते हैं। और दूध के फटने या खराब होने की समस्या ख़त्म हो जाती है। यही मुख्य कारण है जिसकी वजह से Amul Milk में मलाई नहीं बनता है। इस पुरे क्रिया में मनुष्य का हाथ दूध को स्पर्श नहीं करता है।

यहाँ तक की जो लोग दूध का उत्पादन करते हैं। वह लोग गाय या भैंस से मशीनों द्वारा ही दूध निकालते हैं। तथा Amul Milk की पैकिंग में बहु सावधानी रखी जाती है। इसकी पैकिंग में रखी गई सावधानियों के कारण ही यह दूध 90 दिनों तक खराब नही होता है। इन्ही ख़ास वजहों के कारण Amul Milk भारत की मुख्य बड़ी कंपनी और लोगों के अन्दर अटूट विश्वास बनाए रखती है। और 1 दिन में 30 लाख लीटर से भी अधिक दूध बेचने का कार्य करती है।

अमूल कंपनी के उत्पाद

अमूल कंपनी ने बहुत तेजी से लोगों का विश्वास जितने में कामयाब रही। जिसकी वजह अच्छी गुणवत्ता और उचित मूल्य है। जो कंपनी को बहुत लोकप्रिय बनाता है। कंपनी का 2019-2020 का मुनाफा 52 हजार करोड़ तक पहुँच गया है।

देखा जाय तो अमूल केवल दूध उत्पादन का ही नहीं और भी कई अन्य खाद्य पदार्थों का उत्पादन करता है। भारत के अन्दर अमूल कंपनी के 60 प्लांट उपलध हैं। आइये अमूल के कुछ मुख्य उत्पादों के बारे में बात करते हैं।

1. पनीर

बाजार में यदि पनीर खरीदने जाते हैं। तो हमें पनीर अच्छी गुणवत्ता की नहीं मिलती वही अमूल पनीर अपने अच्छी गुणवत्ता के लिए मशहूर है। और इसका मूल्य भी बहुत महंगा नहीं होता है। तथा अमूल के पनीर की सब्जी खाने में लजीज होती है।

2. घी

Amul Milk
amul ghee

जिस प्रकार शहरी क्षेत्रों में शुद्ध दूध मिलना मुश्किल होता है। उसी प्रकार देशी घी का मिलना भी मुमकिन नहीं हो पाता है। अमूल का घी बाजार में उपलब्ध होने के कारण हमें देशी घी की समस्या का समाधान मिल जाता है। साथ ही साथ अमूल पर हमें बहुत विश्वास भी होता हैं।

3. चॉकलेट

अमूल कंपनी चॉकलेट बनाने का भी कार्य करती है। जो बहुत ही पसंद किया जाता है। क्यूंकि अमूल के चॉकलेट बहुत स्वादिष्ट होते हैं। अमूल के चॉकलेट को बच्चे ही नहीं बड़े लोग भी पसंद करते हैं। तथा पार्टी या कई खुशियों के मौके पर इस्तेमाल किया जाता है।

 4. आइसक्रीम

अमूल कंपनी चॉकलेट के साथ साथ आइसक्रीम भी बनाने का कार्य करती है। अमूल की आइसक्रीम इतनी स्वादिष्ट होती है। कि जो कोई भी इसे खाता है वह इसका दीवाना हो जाता है।

Leave a Comment