Benefits of Papaya: पपीता खाने के फायदे

पपीता प्रकृति की देन जो बहुत से गुणों भरा होता है। जो कहीं भी आसानी से मिल जाता है अगर आपके पास थोड़ी सी जमीन है तो बहुत आसानी से पपीते के पौधे को ऊगा सकते हैं। पपीता को आप कच्चा या पका दोनों ही स्थिति में खा सकते हैं आइये कुछ पपीता के फायदों ( Benefits of Papaya ) के बारे में बात करते हैं।

1. papaya benefits for skin ( पपीता से त्वचा पर फायदे )

पपीता से कई तरह के फायदे हैं उनमे से ही एक है ये आपके त्वचा पर निखार आने लगता है। हाल ही में हुए कई शोधों के अनुसार पपीता में एंटीऑक्सीडेंट और बायोफ्लेवोनोइड (Antioxidants and Bioflavonoids) प्रचुर मात्रा में होता है। पपीता में पाए जाने वाले ये तत्व आपके त्वचा को निखारता है तथा चेहरे की झुर्रियों को कम करने में सहायक होते है। साथ ही साथ आखो के नीचे होने वाले Dark circles को दूर करने Psoriasis and Eczema नामक बिमारियों को ठीक करने का भी गुण होता है।

2. papaya weight loss ( वजन कम करने में पपीता के फायदे )

पपीता वजन घटाने के लिए आपका एक सहयोगी शाबित हो सकता है। एक पपीता में लगभग 115 से 125 कैलोरी होती है अगर आप अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको अपने नियमित आहार में पपीता को शामिल करने की आवश्यकता है।

3. Increase immunity ( रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में )

यदि आपका शरीर कमजोर है तो आपको अनेक बीमारियां अपना शिकार बनाने लगती हैं। ऐसे में पपीता आपकी ढाल बनकर आपकी सुरक्षा कर सकता है इसमें पाए जाने वाले बिटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनोस्टिमुलेंट (Antioxidants and immunostimulants) आपके अंदर प्राधिरोधक क्षमता को बढ़ाते है। अगर आप रोज अपने आहार में पपीता को शामिल करते है तो अनेक बीमारियां आपसे दूर रहेंगी।

4. Papaya for eyes ( आँखों के लिए पपीता )

आपको जानकर हैरानी होगी की पपीता आपके आँखों के लिए भी बहुत लाभदायक है पपीता के अंदर विटामिन सी तो होता ही है साथ ही साथ इसमें विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में होती है जिससे आपके आँखों की रोशनी आपके उम्र के हर पड़ाव में ठीक रहती है तो देर किस बात की आज ही पपीता को अपने रोजाना के आहार में शामिल करें।

5. Papaya for digestion ( पाचन क्रिया ठीक रखने के लिए पपीता )

आज के समय में पाचन क्रिया का ठीक न होना एक बहुत बड़ी समस्या है जिससे कई तरह की बमारियां भी पनप सकती हैं। पपीते के अंदर कई तरह के पाचक एन्जाइम्स ( जैसे- हाइमोपैपेन और पैपेन ) और फाइबर होते है जो आपके पाचन क्रिया को दुरुस्त करते हैं।

6. Papaya for period problem ( पीरियड की समस्या के लिए पपीता )

बहुत सी महिलाओं के अंदर मासिक धर्म ( पीरियड ) में अनियमितता की परेशानी होती है जिसके वजह से पीरियड के दौरान भयानक दर्द होता है। पपीता के नियमित सेवन से आपके पीरियड का समय निर्धारित हो जाता है तथा इस समस्या से मुक्ति मिल जाती है।

7. Anticancer properties in papaya ( पपीता में कैंसर प्रतिरोधक गुण )

आपको यह भी जानने की आवश्यकता है की पपीता के अंदर कैंसर से लड़ने की क्षमता भी होती है। दरअसल पपीता के अंदर पाया जाने वाला पेक्टिन कैंसर के कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। और यह कैंसर के लक्षणों को रोकने में भी लाभदायक होता है। यह ध्यान दें की अगर किसी को पहले से ही कैंसर है तो डॉक्टर की सलाह से ही पपीता को आहार में शामिल करें तथा मरीज की अच्छी तरह से इलाज कराएं।

8. Papaya for a healthy heart ( पपीता स्वस्थ हृदय के लिए )

वैज्ञानिकों द्वारा किये गए शोधों में पाया गया की पपीता एक स्वस्थ ह्रदय के लिए काफी लाभदायक होता है। कार्डियोटॉक्सिसिटी की स्तिथि में ( जब ह्रदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा हो ) पपीता बहुत ही लाभकारी होता है।

9. Papaya for wound healing ( पपीता घाव भरने के लिए )

पपीता के अंदर घाव भरने की अद्भुत क्षमता होती है यहाँ तक की यह मधुमेह से पीड़ित लोगों के भी घाव आसानी से भर सकता है। इसके लिए घाव पर पपीते के फल की ड्रेसिंग करने की आवश्यकता होती है।

10. Benefits of papaya in jaundice (जॉन्डिस में पपीता के फायदे )

पपीता सेवन से लिवर पर काफी अच्छा असर होता है। जिसकी वजह से पपीता जॉन्डिस के रोगी के लिए फायदेमंद होता है। जॉन्डिस के रोगियों को कच्चे पपीता का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

11. Papaya for bones strength ( हड्डियों की मजबूती के लिए पपीता )

पपीता के अंदर विटामिन सी होता है जो आपके हड्डियों को मजबूत करता है। इसलिए हमारी सलाह के अनुसार आपको पपीता का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए।

12. Benefits of papaya for breast (ब्रेस्ट के लिए पपीता के फायदे)

महिलाओं के ब्रेस्ट की समस्या का समाधान भी पपीता के पास होता है। महिलायें अगर कच्चा पपीता का सेवन करती है उन्हें बहुत लाभ मिलता है। शोधों से पता चला है की कच्चा पपीता औषधियों की खान है।

13. Benefits of papaya in constipation (कब्ज में पपीता के फायदे)

यदि आप लगातार कब्ज की समस्या से परेशान हो चुके हैं तो पपीता आपके लिए एक बेहतर विकल्प शाबित हो सकता है। पपीते के एंजाइम आपके पाचन क्रिया को सुधारकर आपके कब्ज की समस्या से निजात दिला सकते हैं।

When to eat papaya ( कब खाएं पपीता )

किये गए शोधों द्वारा पता चला है की सभी तरह के फलों का सेवन सुबह के समय ही करना चाहिए। पपीता खाने का सही समय सुबह 6 बजे से सुबह 9 तक होता है। लेकिन इसका सेवन आप उचित मात्रा में ही करें। अगर आप एक महिला हैं और गर्भवती हैं तो आपको पपीते का सेवन डॉक्टर के सलाह से करनी चाहिए। पपीता को आप शाम के नाश्ते के साथ भी खा सकते हैं। लेकिन कभी भी रात के समय आपको पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए रात के समय इसको पचाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

  • इस लेख में हमने पपीता के गुणों और उनसे होने वाले लाभों के बारे में जाना। इनके आलावा भी बहुत से हैं benefits of papaya.

Leave a Comment