dry skin in winter home remedies in Hindi सर्दियों में सूखी त्वचा के घरेलू नुस्खे

सर्दियाँ हमें बहुत ही ज्यादा पसंद होती हैं इस मौसम में हम ठंडी हवा के साथ धुप सेकना हमें बहुत अच्छा लगता है । इस समय हमारे शारीर के अन्दर एक अलग ही उर्जा का संचार होने लगता है। तथा इस समय गर्म गर्म खाने का मजा ही कुछ और होता है। लेकिन इस मजे के साथ ही कुछ परेशानियाँ भी आने लगती है। इन्ही परेशानियों में से एक है। त्वचा का रुखा तथा बेजान हो जाना ऐसे में बहुत से लोग कई तरह के उपाय आजमा के लोग निराश हो जाते हैं। लेकिन इससे कोई लाभ प्राप्त नहीं होता है। इसलिए इस लेख में हम कुछ घंरेलु तरीकों पर बात करेंगे जो आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है और ये काफी आसान भी है।

सर्दियों में स्किन को रूखापन से बचाने के घरेलु उपाय gharelu nuskhe for dry skin in hindi

स्किन में नमी बनाएं रखे skin me nami banaye rakhe

सर्दियों के मौसम में हमें अपनी स्किन में नमी बनाए रखने की आवश्यकता होती है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पियें रोज भीगे हुए बादाम खाएं और बेसन में निम्बू का रस मिलाकर गुलाबजल और हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसका मास्क लगाकर लगभग 15 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद पानी से हलके हांथो से धोएं।

स्किन के लिए पपीता के फायदे skin ke liye papita ke fayde

पपीता एक बहुउद्देशीय फल होता है। जिसमे स्वास्थ सम्बन्धी बहुत से गुण मौजूद होते हैं। पपीता के फल, बीज और छिलके का भी उपयोग स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें त्वचा को मुलायम रखने के गुण होते हैं जो आपके त्वचा को खुश्क होने से बचाता है।

स्किन के लिए पपीते का सबसे अच्छा लाभ लेने के लिए पहले पपीता के छिलके को पीसकर इसमें शहद मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट का मास्क लगाएं तथा सूखने के बाद इसे धो लें। इससे जल्द ही आपको लाभ दिखने लगेगा और आपकी त्वचा मुलायम होने लगेगी।

स्किन के लिए बादाम का तेल skin ke liye badam ka tel

सर्दियों के समय में बादाम का तेल हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बादाम का तेल आपकी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाए रखता है। रात में सोने से पहले आप दूध के मलाई में थोडा गुलाबजल और निम्बू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। तथा सुबह पानी से मुह धोकर बादाम के तेल से मालिश करें।

स्किन के लिए ग्लिसरीन skin ke liye Glycerin

आजकल लगभग हर ब्यूटी प्रोडक्ट कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट में ग्लिसरीन का प्रयोग होने का दावा करते हैं क्युकी ग्लिसरीन हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इसके प्रयोग के लिए सोने से पहले चेहरे को धोने के बाद अच्छी तरह सुखा लें। तथा ग्लिसरीन को रुई से अछे से चेहरे पर लगाएं तथा इस बात का ध्यान रखें की लगाते समय ग्लिसरीन आपके मुह में न जाए और अगली सुबह चेहरे को धोएं।

स्किन के लिए नारियल तेल skin ke liye nariyal ka tel

सर्दियों के समय में हमारे त्वचा का रूखापन ही हमारे लिए गंभीर समस्या होती है। ऐसी स्थिति में नारियल के तेल का मालिश आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होगा। 

नारियल के तेल का इस्तेमाल आप दिन में कभी भी कर सकते हैं।

स्किन के लिए एवोकाडो और शहद skin ke liye Avocado and honey

एवोकाडो एक गुड फट का भंडार होता है जो हमारी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है एवोकाडो का तेल और शहद के मिश्रण हमारी स्किन को रुखा होने से बचाता है क्युकी इसमें नमी बनाए रखने के गुण मौजूद होते हैं एवोकाडो आयल त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाता है और मुलायम बनाये रखता है और शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजरहोता है जो त्वचा के लिए लाभदायक होता है

स्किन के लिए अंडे की जर्दी और जैतून का तेल skin ke liye Egg yolk and olive oil

सर्दियों में त्वचा को मुलायम रखने के लिए जैतून का तेल भी काफी फायदेमंद होता है । इसमें एसेंशियल फैटी एसिड होता है । जो त्वचा के अन्दर आसानी से जाकर उसे कोमल बनाता है और अंडे की जर्दी में phosvitin नमक प्रोटीन होता है जो UV किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है ।

इसका उपयोग आप अंडे की जर्दी में जैतून का तेल मिलाकर अच्छी तरह से मिला लें और इस मिश्रण को अपने त्वचा पर लगाएं और फिर थोड़ी देर बाद पानी से धो ले जल्दी ही परिणाम दिखने लगेगा ।

स्किन के लिए दूध और बादाम skin ke liye Milk and almonds

दूध आपके त्वचा के दाग धब्बों को कम करने में आपकी मदद करता है । तथा बादाम आपकी त्वचा में नमी बनाए रखता है । यह एक प्राकृतिक औषधि कहा जा सकता है ।

इसके प्रयोग के लिए आप दूध और बादाम के तेल को एक कटोरे में अच्छी तरह मिला लें और रुई से अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद हलके गर्म पानी से धो लें ।

स्किन के लिए निम्बू और शहद Lemon and honey for the skin

निम्बू का उपयोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है । निम्बू आपके चेहरे की झाई दूर करने में आपकी मदद करता है । तथा शहद आपके त्वचा को मुलायम बनाए रखता है । सर्दियों में निम्बू का इस्तेमाल आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है ।

इसके लिए आप निम्बू और शहद को एक कटोरे में अच्छी तरह से मिलाएं तथा रुई से अपने चेहरे पर लगायें तथा थोड़ी देर बाद पानी से धो लें ।

Leave a Comment