Indian home remedies for hair growth.

Hello friends आजकल के भागदौड़ भरी जिंदगी में जहा हर कोई बहुत ज्यादा व्यस्त है वहीं बालो का गिरना, सफ़ेद होना हमारे लिए बहुत बड़ी समस्या है। इन समस्याओं से हम बहुत ज्यादा परेशान होते हैं इन्ही समस्याओं को दूर करने के लिए हम आज लाये है हमारे और आपके लिए Indian home remedies for hair growth.

बालों का गिरने में ज्यादातर तनाव और बाजार में मिलने शैम्पू ही मुख्य कारण हैं आज इस लेख में हम इन्हे दूर करने के लिए कुछ Indian home remedies for hair growth पर चर्चा करेंगे। जो निम्न प्रकार के हैं…

एलो वेरा ( Aloe Vera )

एलो वेरा एक पौधा है जिसमे बहुत से गुण होते है। एलो वेरा में पाचन क्रिया सही करने से लेकर चोट तक यह लाभ दायक होता है। एलो वेरा जेल में थोड़ा नारियल तेल मिलाकर लगाने से बालो के गिरने की समस्या कम होती है तथा नए बाल उगने लगता है।

आलू का रस ( Potato juice )

आलू के अंदर विटामिन बी की मात्रा अधिक होती है जो आपके बालों को लम्बा करने तथा गिरने से रोकने में लाभकारी होता है। यदि आपके बल गिर रहे है तो बल धोने से 15 मिनट पहले 2 या 3 आलू को पीसकर उसका रस निकालकर अपने बालों में लगाएं तथा 15 मिनट बाद शैम्पू से धो लें। आपके बाल जल्दी ही लम्बे और घने हो जायेंगे।

निम्बू का रस ( Lemon juice )

निम्बू बहुत ही गुड़कारी होता है अगर आपके बाल में Dandruff की समस्या है तो वह भी इससे दूर हो जाता है। आप निम्बू के रस को किसी भी तेल में मिलाकर लगाएं और आधे घंटे तक सूखने दें फिर शैम्पू से धो लें ऐसा सप्ताह में दो बार करें आपके बाल गिरना कम हो जायेगा तथा तेजी लम्बे होने लगेगा।

प्याज का रस ( Onion juice )

प्याज को निचोड़कर उसका रस निकल लें तथा बालों में लगाएं तथा 30 मिनट तक सूखने दें उसके बाद हलके गरम पानी में शैम्पू से धो लें। इससे आपके बालों के गिरने में कमी आएगी तथा आपका सिर भी साफ रहेगा।

आंवले का पाउडर ( Amla powder )

आंवले के पाउडर में नीबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं तथा सूखने के बाद हलके गरम पानी से धोएं। इससे आपके बालों के गिरने की समस्या कम होती है। आंवला में विटामिन सी की मात्रा अधिक होने के कारण ये बहुत ही लाभकारी होता है।

मेहंदी ( Mehndi )

अपने बालों में मेहंदी लगाकर पूरी तरह से सूखने दे तथा इसके बाद शैम्पू से अच्छी तरह से धो लें इससे आपके बालों का गिरना कम ही नहीं होगा बल्कि आपके बालों की चमक भी बढ़ेगी।

संतरा ( Orange )

पहले सेब को पीसकर उसका पेस्ट बनायें तथा उसमे संतरे का रस मिलाएं तथा इस मिश्रण बालों में लगाएं और सूखने के बाद इसे शैम्पू से धो लें। इससे आपके बाल बहुत ही घने और लम्बे होंगे।

A Heart Healthy Diet

2 thoughts on “Indian home remedies for hair growth.”

Leave a Comment