Methi ke fayde मेथी के फायदे

हमने प्राचीन काल से ही प्रकृति से बहुत ही उपहार ग्रहण किये हैं जैसे की पेड़-पौधे, समुद्र-पहाड़ और जड़ी बूटियां। इन सभी चीजों में से ही एक है मेथी। मेथी मुख्यतः एक मसाला है लेकिन मेथी के अंदर बहुत से अन्य गुड़ भी हैं आइये इस लेख में हम जानने का प्रयास करेंगे की क्या क्या है methi ke fayde.

1. skin par methi ke fayde मेथी का skin पर फायदे

मेथी एक छोटे दानो वाला बहुत गुड़ कारी मसाला है। इससे केवल स्वाद ही बढ़ने में ही नहीं कई स्वस्थ से जुडी समस्याओं के लिए भी इसका प्रयोग भी किया जाता है इनमे से ही एक है सौंदर्य निखारने के लिए methi ke fayde.

1. मेथी कील मुहासों को दूर करने के लिए Methi keel muhaanso ko dur karne ke liye

मेथी त्वचा के मरे हुए कोशिकाओं को दूर करने में काफी सहायक होता है। इसलिए इसका उपयोग आप अपने चेहरे के मुहांसो को दूर करने के लिए कर सकते है। मेथी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपके सौंदर्य को बेहद निखार देता है।

मेथी को चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए आप पहले मेथी के बीज को पीसकर पेस्ट बना लीजिये और फिर इसमें थोड़ा शहद मिलाकर रात को सोने से पहले अपने मुहांसो पर लगा ले और सुबह हलके गरम पानी से धो लें।

2. मेथी डार्क सर्कल ( आँखों के नीचे काले घेरे ) को दूर करने के लिए Methi dark circle ko dur karne ke liye

सौंदर्य से जुडी समस्याओं में से ही एक है आँखों के निचे काला घेरा होना। ऐसा अक्सर देर रात तक जागने वाले या उम्र बढ़ने के कारण होता है। इन डार्क सर्कल को दूर करने के लिए मेथी आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। मेथी में मैग्नीशियम और सोडियम जैसे तत्व होते हैं जो दाग धब्बों को दूर करता है।

इसके लिए आप मेथी के बीज को पीस कर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आँखों के चारो तरफ लगाए कुछ दिन में आपको असर दिखने लगेगा।

3. मेथी त्वचा को गोरा करने के लिए Methi tvacha ko gora karne ke liye

मेथी के अंदर प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे उम्र के निशान झुर्रियां, काळा धब्बे और अनेक इफेक्शन से हमीरी रक्षा होती है। इसके लिए आप मेथी के दानों को उबालकर मेथी के साथ ही उस पानी में बेसन और दही मिला लें। या आप मेथी को पीसकर बेसन और दही के साथ पेस्ट बनायें। इसके बाद आप इस पेस्ट को हलके हांथो से अपने त्वचा पर लगाएं। अब आपकी त्वचा में चमक आने लगेगा और गोरापन दिखने लगेगा।

4. मेथी के पत्तों का उपयोग त्वचा के लिए Methi ke patto ka upyog tvacha ke liye

मेथी के बीज हमारी त्वचा के लिए जितनी लाभदायक है उतनी ही मेथी के पत्ते भी लाभदायक हैं। मेथी के पत्तों में फॉस्फेट, लेसिथिन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक और कॉपर आदि तत्व होते हैं। जो त्वचा के महत्वपूर्ण होते है।

मेथी के पत्तों को पीसकर अपनी त्वचा पर लगाएं इससे काले धब्बे और दाग दूर हो जाते हैं।

2. मेथी स्वास्थ्य के लिए methi swasthya ke liye

1. मेथी हड्डियों के लिए methi haddiyo ke liye

आज के समय में हर व्यक्ति अपने जीवन में इतना व्यस्त हो चला है कि अपने रोज के खाने पिने तथा सेहत का ख्याल नहीं रख पाता है जिसकी वजह से अनेक छोटी-छोटी बीमारी जैसे सर्दी खांसी, पेट दर्द, जोड़ों में दर्द आधी होने लगता है। ऐसे में मेथी एक वरदान साबित हो सकता है।

मेथी के अंदर कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व होते है जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। खासकर जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए आप गर्म पानी में मेथी पाउडर और सोंठ के पाउडर को मिलाकर दिन में लगभग दो बार पियें। और पेट दर्द होने पर या दस्त होने पर आप एक चम्मच मेथी के दानों के साथ नमक मिलकर पानी से पियें जल्द राहत मिलेगी। सर्दी और खांसी होने पर आप मेथी का साग खाएं।

2. मेथी डायबिटीज के लिए methi Diabetes ke liye

यदि आपको डायबिटीज की समस्या है तो बता दें की मेथी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। मेथी के अंदर मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में काफी सहायक होते हैं। इसके लिए आप मेथी के एक चम्मच बीज को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे छानकर पानी को खली पेट पियें। अगर आप रोजाना ऐसा करते हैं तो आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। अगर आप डायबिटीज की दवा ले रहे है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही मेथी का पानी पीना चाहिए।

3. मेथी कब्ज के लिए Methi kabj ke liye

कब्ज की समस्या बहुत से लोगों के लिए अभिशाप है। ऐसे में आप कब्ज की समस्या से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आप रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर पियें आपको अगले ही दिन से आपको इस समस्या से राहत मिलने लगेगा। मेथी के अंदर घुलनशील फाइबर होता है जो कब्ज की समस्या से मुक्ति दिलाता है। ध्यान रहे बच्चों पर इसका प्रयोग डॉक्टर की सलाह से ही करें।

4. मेथी दिल के लिए methi dil ke liye

मेथी ह्रदय में खून के प्रवाह को नियंत्रित कर उसे स्वस्थ बनाता है और ह्रदय रोग को काम करता है। इसके लिए आप पानी में मेथी के दाने डालकर उबालकर मेथी को पानी से अलग कर लें। तथा पानी में शहद मिलकर पियें। इसे रोज पीना काफी लाभदायक होगा।

5. पीरियड में होने वाले दर्द में मेथी के फायदे Period me hone wale dard me methi ke fayde

कई महिलाओं को मासिक धर्म के समय अत्यंत पीड़ा रहती है। ऐसे में मेथी का पानी आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। दरअसल मेथी के पानी कड़वाहट होती है इसलिए महिलाएं इसे पीना पसंद नहीं करती हैं। लेकिन मेथी के अंदर मौजूद पोषक तत्व शरीर में खून बढ़ाते हैं और पीरियड दौरान होने वाले दर्द और चिड़चिड़ापन को दूर करता है। इसलिए आपको आज ही मेथी के पानी का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

3. मेथी का उपयोग स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए Methi ka upyog stanpan karaane wali mahilao ke liye

अगर आपको अपने बच्चे के लिए कम दूध होने की समस्या है और आप अनेक उपाय करके परेशान हो चुकीं है तो आपको मेथी के दानों और मेथी के साग का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन और मैग्नीशियम आपके शरीर में दूध उत्पादन की क्षमता को बढ़ा देता है।

इसके लिए आपको मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखें। फिर सुबह इस पानी को मेथी के साथ ही उबालकर पियें। तथा आप मेथी के साग का भी सेवन करें। इससे आपके शरीर में दूध उत्पादन बढ़ेगा। अगर आप मेथी के कैप्सूल का सेवन करना चाहती हैं तो डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें।

4. बालों पर मेथी के फायदे methi for hair

  1. हमारे सौंदर्य का एक मुख्य कारण हमारे बाल भी होते हैं। मेथी हमारे त्वचा के लिए जितना जरुरी है उतना हमारे बालों पर असर करती है क्युकि मेथी अंदर प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो बालों लम्बाई को तेजी से बढ़ाने में बहुत सहायक होता है। बालों के अंदर अगर डैंड्रफ है या आपके बाल गिर रहे हैं या बाल सफ़ेद हो रहे हैं तो मेथी आपके लिए मददगार हो सकता है। इसके लिए आप मेथी के पत्तों का साग खाएं और सोने से पहले एक चम्मच मेथी का बीज पानी के साथ पियें। इसके अलावा आप मेथी के पत्तों या मेथी के दानों को पीसकर आप उस लेप को बालों की जड़ों पर लगाएं और सूखने के बाद बालों को धोएं। इससे आपके बाल मजबूत होते हैं।
  2. बालों को मजबूत करने के लिए आप नारियल के दूध में मेथी पाउडर को मिलकर पेस्ट बना लें। इसके बाद सूखने के बाद शैम्पू से धोएं ऐसा आप महीने में चार बार करें। इससे आपको बेहतर परिणाम दिखने लगेगा।
  3. अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं दही में आप मेथी पाउडर मिलाकर थोड़ी देर के लिए रखें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाकर छोड़ दें बाद में सूखने के बाद शैम्पू से धो लें। इससे आपके बाल मुलायम हो जायेगा। या आप मेथी पाउडर को निम्बू के रस में डरकर पइसे हुए केले के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ में लगाए और सूखने के बाद शैम्पू से धो लें। इससे आपके बाल चमकदार होंगे।
  4. यदि आपके बाल सफ़ेद हो रहे हैं तो आप मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रखें और सुबह में भीगी हुई मेथी के बीज को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे अपने बालों में लगाकर सूखने दें। सूखने के बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लें। इससे आपके बाल सफ़ेद होना बंद हो जायेंगे।

इस लेख में हमने बताने का प्रयास किया है की क्या क्या होते हैं methi ke fayde

Leave a Comment