स्किन पर मुहांसे होने के मुख्य कारण: Pimple hone ke karan

मुँहासे हमें पूरी तरह से समझ में नहीं आते हैं, लेकिन आज हम इसके पीछे की कुछ जीव विज्ञान को जानेंगे । इसका मुख्य कारण सीबम नामक एक तैलीय पदार्थ का अतिरिक्त उत्पादन है जिसका कार्य त्वचा और बालों को चिकनाई और कोमल रखना है। किशोरावस्था के दौरान, शरीर अक्सर अधिक मात्रा में सीबम का उत्पादन करता है। सीबम बालों के रोम को अवरुद्ध करने के लिए स्वाभाविक रूप से होने वाली मृत त्वचा कोशिकाओं के साथ जोड़ती है।

त्वचा की सतह के नीचे तेल के परिणाम स्वरूप ब्लॉक बैक्टीरिया के लिए एक अनुकूल वातावरण प्रदान करता है। बैक्टीरिया गुणा और त्वचा क्षेत्र लाल हो जाता है और सूजन हो जाती है, जिसे आमतौर पर दाना कहा जाता है।

सीबम का अतिरिक्त उत्पादन पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के कारण होता है। टेस्टोस्टेरोन पुरुषों और महिलाओं दोनों में मौजूद है, लेकिन यौवन के दौरान, शरीर टेस्टोस्टेरोन की उपस्थिति पर प्रतिक्रिया करने के तरीके को बदलता है। किशोरावस्था के दौरान दिखने वाली यह असामान्य प्रतिक्रिया है, जिससे त्वचा अत्यधिक तैलीय हो जाती है। 20 के दशक की शुरुआत तक, शरीर आमतौर पर टेस्टोस्टेरोन के प्रति अपनी प्रतिक्रिया को सामान्य करता है और मुँहासे साफ करता है।

मुँहासे आंशिक रूप से वंशानुगत लगता है, लेकिन हम ठीक से नहीं जानते कि कुछ लोग इससे प्रभावित क्यों हैं और अन्य नहीं हैं। कुछ कारक जो मुँहासे की स्थिति को बढ़ाते हैं, उनमें तनाव, आहार, त्वचा की जलन, कुछ दवाएं और मासिक धर्म चक्र जैसे हार्मोनल गतिविधियां शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें- पेट में दर्द के कारण तथा उनके घरेलु इलाज

मुहांसे ठीक करने के इलाज

जो दवाएं मुँहासे से जुड़ी होती हैं उनमें शरीर सौष्ठव, लिथियम, बार्बिटुरेट्स, हैलोजेन और एण्ड्रोजन के लिए उपयोग किए जाने वाले एनाबॉलिक स्टेरॉयड शामिल हैं। आहार लिंक ज्यादातर स्किम दूध उत्पादों से संबंधित प्रतीत होते हैं। बहुत से लोग भोजन को चॉकलेट और फास्ट फूड जैसे पिंपल्स के साथ जोड़ते हैं, लेकिन इस बात का कोई सांख्यिकीय प्रमाण नहीं है कि इस प्रकार का भोजन मुँहासे पैदा करता है।

हाल ही में, वैज्ञानिक ध्यान इस संभावना पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि बालों के रोम को संकीर्ण करना आंशिक रूप से मुँहासे के लिए दोषपूर्ण हो सकता है। रोम के भीतर कोशिकाओं की अत्यधिक बहा, असामान्य सेल बाइंडिंग, या पानी प्रतिधारण सहित कई संभावित कारणों से बालों के रोम प्रतिबंधित हो सकते हैं जिससे त्वचा में सूजन होती है। संकीर्ण बालों के रोम शरीर से मृत कोशिकाओं को बाहर निकलने से रोकते हैं, जिससे त्वचा के नीचे अत्यधिक बिल्डअप होता है, जो सीबम के साथ मिलकर मुँहासे के लिए स्थितियां बनाता है।

मुहांसे होने पर ध्यान देने योग्य कुछ बातें

बहुत से लोग अपने पिंपल्स को पॉप या निचोड़ने के लिए लुभाते हैं, लेकिन यह केवल बैक्टीरिया को आसपास के त्वचा क्षेत्र में फैलाने का काम कर सकता है जिससे स्थिति पहले से भी बदतर हो सकती है। पिंपल निकलने से भी निशान पड़ सकते हैं जो गंभीर मामलों में स्थायी हो सकते हैं।

बस चेहरे को छूने से भी मुंहासे ख़राब हो सकते हैं। इसे दूर करना एक कठिन आदत है – हम में से ज्यादातर लोग दिन भर बार-बार अपने चेहरे को छूते हैं। मुँहासे से पीड़ित लोगों के लिए समस्या यह है कि हाथों में तेल और बैक्टीरिया भी होते हैं जो मुँहासे के लक्षणों को बढ़ा देंगे। वास्तव में, चेहरे के संपर्क में आने वाली सभी वस्तुएं साफ होनी चाहिए। इसमें चश्मा और टेलीफोन हैंडसेट शामिल हैं।

बाल (विशेष रूप से लंबे बाल) भी हमारे चेहरे के संपर्क में आते हैं इसलिए बालों को साफ और तेल मुक्त रखना महत्वपूर्ण है। कपड़ों के सामान जैसे हेडबैंड या टोपी से बचा जाना चाहिए या जितना संभव हो उतना कम इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

Leave a Comment