मुहांसे क्या है?

मुंहासे एक आम त्वचा की स्थिति है जो ज्यादातर किशोर अवस्था के दौरान दिखाई देती है। इसे आमतौर पर पिंपल्स के नाम से जाना जाता है, मुँहासे आमतौर पर चेहरे पर दिखाई देते हैं, लेकिन शरीर के अन्य हिस्सों जैसे पीठ, कंधे, गर्दन और छाती पर भी हो सकते हैं। अधिकांश किशोर किसी समय पर मुँहासे का अनुभव से गुजरते हैं, लेकिन यह वयस्कों को भी प्रभावित कर सकती है। मुँहासे सार्वभौमिक है – यह पुरुषों और महिलाओं को लगभग समान रूप से प्रभावित करता है और हर दौर में होता है।

मुहांसे होने का मुख्य कारण

मुँहासे के लिए उचित नाम Acne Vulgaris है। यह घावों की विशेषता है जो त्वचा पर होता हैं। घाव व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स या सिस्ट हो सकते हैं जो घिसे हुए छिद्रों के कारण बनते हैं। यह यौवन के दौरान सबसे अधिक देखा जाता है क्योंकि इस समय शरीर में सीबम नामक एक तैलीय पदार्थ की मात्रा अधिक हो जाती है। बालों और त्वचा को मुलायम और चिकनाई युक्त रखने के लिए सीबम की जरूरत होती है, लेकिन यौवन के दौरान शरीर जरूरत से ज्यादा सीबम का उत्पादन करता है। अतिरिक्त रोमकूप बंद हो सकते हैं और त्वचा को तैलीय महसूस कर सकते हैं।

एक और परिवर्तन जो यौवन के दौरान होता है, वह कूप कोशिकाओं का अतिरिक्त उत्पादन होता है। मरने वाली कोशिकाएं जल्दी से व्हाइटहेड्स बनाने के लिए सीबम के साथ मिलकर निर्माण कर सकती हैं। तेल और मृत कोशिकाओं का यह मिश्रण बैक्टीरिया के लिए एक प्रजनन भूमि बनाता है जिसके परिणामस्वरूप पीड़ित क्षेत्र में लालिमा और सूजन होती है जिसे पिम्पल्स के रूप में जाना जाता है।

मुंहासे एक अत्यंत सामान्य स्थिति है जो 12 से 24 वर्ष के बीच के लगभग 85% लोगों को प्रभावित करती है। इनमें से एक-चौथाई लोगों के चेहरे के अलावा शरीर के अन्य हिस्सों पर भी मुंहासे होते हैं – सबसे अधिक पीठ और गर्दन के क्षेत्रों में। 40% मुँहासे पीड़ित अपने ब्रेकआउट की गंभीरता के कारण चिकित्सा की तलाश करते हैं।

मुहांसे कहाँ-कहाँ होते हैं?

चेहरे के तथाकथित ‘टी ज़ोन’ में पिंपल्स दिखने का सबसे आम क्षेत्र है। इसमें माथे, नाक और ठोड़ी शामिल हैं, हालांकि गाल और चेहरे के अन्य हिस्सों पर भी मुँहासे दिखाई दे सकते हैं। मुँहासे के लिए दूसरा सबसे आम क्षेत्र पीठ है, जिसके बाद गर्दन, छाती और कंधे हैं।

जब तक वे अपने 20 में होते हैं, तब तक अधिकांश लोगों के मुँहासे साफ हो जाते हैं। हालाँकि, यह अभी भी कुछ लोगों में वयस्क वर्षों के दौरान जारी रह सकता है। कुछ लोग पहली बार वयस्क होने पर भी मुहांसे का अनुभव करते हैं। लड़कियों की तुलना में थोड़ा अधिक लड़के हालत से पीड़ित हैं।

मुँहासे कई लोगों के लिए एक समस्या हो सकती है क्योंकि यह उपस्थिति और आत्म-छवि को प्रभावित करता है। चूंकि किशोर अपनी आत्म-छवि के बारे में विशेष रूप से कमजोर होते हैं, इसलिए मुँहासे अवसाद की भावनाओं का कारण बन सकते हैं और आत्मविश्वास कम कर सकते हैं। यह सामाजिक अंतःक्रियाओं से हटने और क्रोध और हताशा की भावनाओं का कारण हो सकता है।

मुहांसों का उपचार

शुक्र है, मुँहासे के लिए कई आधुनिक उपचार हैं। रक्षा की पहली पंक्ति त्वचा को साफ और तेल मुक्त रखती है। यह दिन में दो बार साबुन और पानी के साथ कोमल धुलाई द्वारा किया जा सकता है, खासकर उन गतिविधियों के बाद जो पसीने का कारण बनती हैं। मुंहासों के लिए कई तरह के चिकित्सकीय उपचार भी उपलब्ध हैं, जो निर्धारित और ओवर-द-काउंटर दोनों हैं।

गंभीर मुँहासे की स्थिति का इलाज एक त्वचा विशेषज्ञ द्वारा किया जा सकता है। डॉक्टर उन मलहमों को लिख सकते हैं जो सीधे त्वचा पर उपयोग किए जाते हैं और साथ ही एंटीबायोटिक्स जैसे ड्रग्स जो बैक्टीरिया का सामना करते हैं जो pimples का कारण बनते हैं। एक त्वचा विशेषज्ञ आहार और जीवन शैली में परिवर्तन के बारे में मूल्यवान सलाह दे सकता है जो मुँहासे से निपटने में मदद कर सकता है।

Leave a Comment