Rice Bran Oil: चावल का तेल

दोस्तों आज हम बात करेंगे Rice Bran Oil के बारे में। आप चावल तो खाते ही होंगे लेकिन अब चावल के तेल को भी खाना शुरू कर देंगे आज का हमारा यह लेख पढ़कर। आज हम आपको अपने वेबसाइट TipsAK पर Rice Bran Oil को बनाने से लेकर उसके फायदे तक के बारे में बताएंगे। और इसलिए को पढ़ने के बाद आप शत प्रतिशत चावल के तेल का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे। इस लेख में हम निम्न बिन्दुओं पर चर्चा करेंगे-

  1. Rice bran oil क्या है?
  2. Rice bran oil क्यों निकाला जाता है?
  3. Rice bran oil की उपयोगिता
  4. Rice bran oil के लाभ
  5. Rice bran oil के हानि

1. Rice bran oil क्या है?

दोस्तों चावल धान में प्राप्त होता है। अर्थात हम चावल नहीं उगाते हैं धान उगाते हैं और फिर धान से चावल को प्राप्त करते हैं। अर्थात धान के छिलके को अलग कर देने पर हमें चावल प्राप्त हो जाता है। जब हम मशीन द्वारा दान से चिल्का हटाते हैं तब चावल पूरा सफेद नहीं दिखता है। उसके बाद दोबारा कवर हटाने के लिए मशीन में डालते हैं तब ऊपर की परत हट जाती है तथा चावल सफेद हो जाता है। और ऊपर की परत bran के रूप में चावल से अलग हो जाती है। अब आपको स्पष्ट हो गया होगा कि Rice Bran किसे कहते हैं। rice bran oil का मतलब, जो चावल से अलग हुए bran निकाला गया तेल।

2. Rice bran oil क्यों निकाला जाता है?

दोस्तों rice brown oil तबसे बनाया जा रहा है जबसे पालिस किए हुए चावल को खाने में प्रयोग किया जा रहा है। कॉलेज किए हुए चावल में ब्रान की मात्रा नहीं होती है।

पॉलिश मशीन आने से पहले लोग ब्रांड सहित चावल खाते थे जो बहुत ही लाभदायक होता था। पहले के समय में ब्रान सहित चावल खाकर लोग स्वस्थ रहते थे। अब के modern समय में लोग बिल्कुल साफ सुथरे कर दे पदार्थों का प्रयोग करते हैं जिसमें से जरूरी पौष्टिक आहार बाहर निकल गया होता है। जिसमें राइस ब्रान भी एक है। दोस्तों आप समझ सकते हैं जब से हम ब्रान रहित चावल का उपयोग करने लगे हैं तब से डॉक्टर हमें चावल ना खाने का सलाह देते हैं। अब आप राइस ब्रान की उपयोगिता तो समझ ही गए होंगे। इस व्यवसायिक युग में आप देख ही रहे हैं कि हर उस वस्तु का व्यवसायीकरण हो जा रहा है जिससे लाभ हो या यह भी कह सकते हैं कि इस मॉडर्न युग में हर अच्छी खराब वस्तुओं का व्यवसायीकरण हो जा रहा है।

जबसे राइस पॉलिश मशीन का आविष्कार हुआ लोग पाली से चावल का उपयोग करने के आदी हो गए तथा ब्रान को अलग करने लगे। हमारे व्यवसायियों ने ब्रान की क्वालिटी को समझ लिया तथा rice bran oil निकालने लगे।

3. Rice bran oil की उपयोगिता –

दोस्तों 100 किलोग्राम चावल में 6 से 8 किलोग्राम तक ब्रान निकलता है। जिस प्रकार सरसों से सरसों का तेल निकाला जाता है उसी प्रकार ब्रान भी इसका तेल बनाया जाता है। जिस की उपयोगिता खाने में होती है।
क्योंकि चावल उत्पादन का मुख्य जगह एशिया महाद्वीप है इसलिए एशिया के अधिकांश क्षेत्रों में चावल के तेल का इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है। अन्य खाद्य तेलों की अपेक्षा चावल का तेल कुछ सस्ता और अच्छा होना भी एक मुख्य कारण है इसकी उपयोगिता बढ़ाने में।


हालांकि इसकी उपयोगिता बढ़ाने के और भी कई कारण है जैसे कि आजकल मार्केट में खाद्य तेल जो बिक रहे हैं वह बेहद हानिकारक है जो हमारे पेट में गड़बड़ी पैदा कर देते हैं। और हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होता जा रहा है। Rice bran oil की उपयोगिता बढ़ने के और भी कई कारण है।

4. Rice bran oil के लाभ

  1. वजन घटाने में
  2. ह्रदय रोग में लाभदायक
  3. कई तरह की बीमारियां ठीक करने में

1. वजन घटाने में

आजकल हम जो भी खाते तेल का इस्तेमाल करते हैं वह हमारा वजन बढ़ाते हैं क्योंकि उसके अंदर वसा की मात्रा ज्यादा होती है। यह वसा हमारे रक्त में पहुंचकर कोलेस्ट्रोल को बढ़ा देते हैं वहीं अगर हम rice bran oil का प्रयोग करते हैं तो इतने वसा की मात्रा कम होती है जो हमारे वजन का बढ़ना ही नहीं रोकती अपितु वजन घटाने में भी सहायक होती है। Rice bran oil में विटामिन ई तथा फैटी एसिड मिलता है जो वजन घटाते हैं तथा शरीर में चर्बी जमा नहीं होने देते हैं।

2. ह्रदय रोग में लाभदायक

यदि आप कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं तो आपके लिए घी, डालडा, सरसों का तेल इस्तेमाल करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। वही इसके विपरीत rice bran oil के प्रयोग से आपको कोई परेशानी नहीं होगी और आपके अन्दर रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी।

3. अन्य बीमारियों में rice bran oil लाभदायक

  • Rice bran oil में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो आपके शरीर में आंतरिक मजबूती प्रदान करता है।
  • त्वचा की झुर्रियों को खत्म करता है तथा जवान दिखने में मदद करता है।
  • Rice bran oil के उपयोग कैंसर का खतरा कम होता है अर्थात इसे हम कैंसर रोधी भी कह सकते हैं।

5. Rice bran oil के हानि

दोस्तों rice bran oil के अधिकांश लाभ ही देखे गए हैं। फिर भी हर एक वस्तु के दो पहलू अवश्य होते हैं एक अच्छा और एक बुरा।अंतर सिर्फ यही होता है कि किसी वस्तु के लाभ ज्यादा और हानि कम होता है अथवा किसी वस्तु के लाभ कम हानि ज्यादा होता है। इसी प्रकार rice bran oil के लाभ ज्यादा है और हानि थोड़ा कम।
कुछ व्यक्तियों में rice bran oil के उपयोग से एलर्जीकल प्रॉब्लम देखी गई है। वहीं कुछ व्यक्तियों में पेट से जुड़ी हुई समस्या देखी गई है।


हालांकि ऐसे केस बहुत ही कम देखे गए हैं। आजकल आप कोरोना काल में ही देख सकते हैं। यह जो दवा किसी को लाभ कर रही है वही किसी को नुकसान कर दे रही है। यह हमारी शारीरिक संरचना के कारण हो सकता है। अतः हम rice bran oil के हानियों को नगण्य मान सकते हैं।

दोस्तों इस लेख में हमने rice bran oil के बारे में बताया है तथा कुछ लाभ और हानियों के बारे में बताया है जिसमें शायद कुछ अधूरा भी रह गया हो। कोई बात नहीं हम आपको अभी संतुष्ट किए देते हैं। अब आप यह सोच रहे होंगे कि rice bran oil क्या उपयोग शुरू करें या ना करें। यदि आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। और यदि आप बिल्कुल स्वस्थ हैं तो आपको rice bran oil का इस्तेमाल करके देखना चाहिए। यदि किसी तरह का साइड इफेक्ट ना दिख रहा है तो आपको इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करना चाहिए। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें अवश्य कमेंट करें।

Leave a Comment