rice flour face pack ( चावल के आटे का फेस पैक )

चावल कैलोरी का एक महत्वपूर्ण श्रोत है। दुनियाभर के लोग कैलोरी के आधे से अधिक चावल पर निर्भर हैं। कैलोरी भूरे तथा सफ़ेद दोनों तरह के चावल में पाया जाता है। Rice दक्षिण पूर्वी एशिया, दक्षिण भारत तथा जापान का मुख्य भोजन है। साथ ही साथ चावल का फेस पैक (rice flour face pack) स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है। चमकती त्वचा जिसकी चाहत हर महिला को होती है उसके लिए चावल के आते का फेस पैक एक अच्छा उपाय है। चावल का उपयोग किसी तरह का नुकसान नहीं पहुचाता है।

चावल का उपयोग आपके त्वचा के विभिन्न तरह के परेशानी जैसे सफ़ेद दाग, मुहासे, धब्बे तथा काले घेरे से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है। इसके उपयोग से चहरे तथा शरीर के बालों से छुटकारा दिलाता है। इस फेस पैक को बनाना बेहद आसान है। तो आइये इस फेस पैक को बनाने के विभिन्न तरीकों के बारे में बात करते है।

ओट्स और शहद के साथ चावल पाउडर का फेस पैक

यह फेस पैक स्किन को गोरा और चमकदार बनाने में मददगार होता है और इसे काफी पसंद भी किया जाता है। यह स्किन से मृत तथा कमजोर कोशिकाओं को बाहर निकालता है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच ओट्स ( जई ), 1 चम्मच शहद तथा 1 चम्मच दूध को एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं तथा स्किन पर लगाएं। सूखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करें आपके स्किन चमकदार होने लगेगी।

निम्बू के जूस और हल्दी के साथ चावल पाउडर का फेस पैक

यह वाकई एक जादुई फेस पैक है इस फेस पैक से आपके स्किन के काले धब्बे दूर हो जाते हैं तथा आपके त्वचा में उजालापन आने लगता है। इस फेस पैक के लिए जरुरी है 3 चम्मच चावल का आटा, चुटकी भर हल्दी, और एक चम्मच निम्बू का रस।

इस फेस पैक को बनाने के लिए यह तीनो सामग्री आपस में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें अब आपका फेस पैक बनकर तैयार है अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक सूखने दें तथा साफ़ पानी से धो लें आपकी त्वचा थोड़ी शुष्क होने लगेगी ऐसे में आप किसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं।

टमाटर के जूस और चावल पाउडर का फेस पैक

यह फेस पैक बनाना बेहद ही आसान है तथा यह आपके त्वचा को गोरा बनाता है। टमाटर का रस एक प्रकार का प्राकृतिक कसैला है जो आपके त्वचा को स्वच्छ और चमकदार बनाए रखने में आपकी मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री एक टमाटर का रस, एक बड़ा चम्मच चावल पाउडर तथा एक चम्मच जैतून का तेल है।

आप इन तीनों सामग्री को एक कटोरे में अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें तथा अपने चेहरे पर मोती परत लगाकर 15-20 मिनट तक छोड़ दें। अब इसे अच्छी तरह से धो लें इससे आपको अच्छी तरह से लाभ प्राप्त होगा।

मुल्तानी मिंट्टी और चावल पाउडर का फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी प्रकृति की देन है. यदि आप चेहरे पर मुहांसों तथा पिम्पल से परेशान हैं तो आपको इसका प्रयोग अवश्य करना चाहिए. मुल्तानी मिटटी के साथ चावल पाउडर का फेस पैक आपको इस परेशानी से बचाता है. इसे बनाने के लिए आपको एक चम्मच चावल पाउडर, टमाटर का रस तथा एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी की आवश्यकता होगी.

टमाटर के रस में इन दोनों चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. अब इसे चेहरे पर मोती परत में लगाएं. थोड़ी देर सूखने दें तथा सूखने के बाद इसे अच्छे से धो लें. कुछ ही दिनों में चेहरे से पिम्पल और मुहांसे गायब हो जायेंगे.

Green Tea के साथ चावल पाउडर का फेस पैक

Green Tea कई तरह के औषधीय गुणों से भरा हुआ होता है. यह स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक green tea बैग, एक कप गर्म पानी, एक चम्मच निम्बू का रस और दो बड़े चम्मच चावल के आटे की आवश्यकता होगी.

गर्म पानी के कप में green tea के बैग को डुबाकर 3-4 मिनट तक छोड़ दें. अब tea bag को बाहर निकाल दें तथा निम्बू का रस तथा चावल के आटे को मिलाकर अच्छे से मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं तथा 15-20 मिनट तक सूखने दें. सूखने के बाद साफ़ पानी से धो लें. ऐसा सप्ताह में दो बार करें आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे.

हल्दी और चावल के आटे का फेस मास्क

यह तो सभी लोग जानते हैं की हल्दी एक प्राकृतिक विषाणु रोधक है. जो त्वचा कु स्वच्छ रखने में मदद करता है. चावल और हल्दी का यह संयोजन सुस्त और सुखी स्किन के लिए सबसे प्रभावशाली उपचार है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच चावल पाउडर, एक चम्मच ताजा क्रीम तथा एक चुटकी भर हल्दी पाउडर की आवश्यकता होगी.

एक साफ कटोरे में चावल का आटा, क्रीम और हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को चेहरे तथा गर्दन पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें. ऐसा सप्ताह में कम से कम दो बार करें आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. इसके बाद अपनी स्किन को कोमल रखने के लिए कोई मोइस्चराइजिन्ग क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं.

दूध, केसर और चावल के आटे का फेस पैक

यह फेस पैक आपके स्किन को गोरा रखने के लिए आवश्यक पोषण प्रदान करता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चावल का आटा एक बड़ा चम्मच, एक कटोरी दूध तथा केसर की आवश्यकता होती है.

तीनो सामग्री को मिलाकर आच्छे से पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को 10-15 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद इस मिश्रण को स्किन पर लगाकर 20 मिनट तक सूखने दें. बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें.

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में उपयोग आने योग्य भारतीय खाद्य पदार्थ

Leave a Comment